Nariyal Pani Ke Fayde In Hindi (नारियल पानी के फायदे)

Fayde

Nariyal Pani Ke Fayde

Nariyal Pani Ke Fayde In Pregnancy

Nariyal Pani Ke Fayde For Skin

Download The Benefits In Pdf

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

नारियल पानी एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं देता बल्कि इस में कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं।नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते है।नारियल पानी का सेवन गर्मियों में अधिक किया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है |nariyal pani peene ke fayde असीमित है| इस पेज में हम nariyal pani ke fayde के साथ साथnariyal pani ke fayde in pregnancy, nariyal pani ke fayde for skin  भी बताएंगे |

Nariyal Pani Ke Fayde

बुखार का कम होना

डॉक्टरो के मुताबिक गर्मी में बुखार आ जाए तो नारियल पानी पीना चाहिए। इससे बुखार कम होता ही है, इसके साथ शरीर में आई कमजोरी और पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है। नारियल पानी हल्का होने के चलते शरीर इसे जल्दी अवशोषित कर लेता है।

किडनी की पथरी में असरदार

डॉक्टरो का कहना है कि जिसको किडनी में पथरी हो जाती है। उसको नारियल पानी बहुत फायदा करता है। कैल्शियम, ऑक्सलेट और अन्य कई तत्वों का मिलकर क्रिस्टल बनने के कारण किडनी में पथरी बन जाती है। नारियल पानी इन क्रिस्टल्स को गलाता है और पथरी को जल्दी बाहर निकालने में मदद करता है।

डायबीटीज में असरदार

विशेषज्ञों की राय के अनुसार नारियल पानी ब्लड में शुगर का लेवल कम करता है। डायबीटीज की मुख्य वजह शरीर में इंसुलिन हार्मोन की कमी है। नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में इंसुलिन के सर्कुलेशन में मदद करते हैं। डायबीटीज के मरीज को नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। वहीं, इसमें मौजूद मैग्नीशियम तत्व टाइप-2 डायबीटीज और प्री-डायबीटीज में लाभकारी होता है।

मुंहासों को दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि गर्मी में चेहरे पर मुंहासे की समस्या बढ़ जाती है। इसके साथ ही टैनिंग और सनबर्न की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में नारियल पानी भरपूर असरदार करता है। रोजना दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से स्किन साफ हो जाती है।

 उल्टी दस्‍त में आराम

ध्यान देने वाली बात यह है कि गर्मी के मौसम में दस्त, उल्टी होना आम बात होती है, क्योंकि इस मौसम में पाचन संबंधी समस्या अधिक होती है। इससे शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है। उल्दी, दस्त होने के पीछे शरीर में पानी की कमी होना सबसे बड़ा कारण होता है। ऐसे में नारियल पानी सबसे बेहतर विकल्प है। वहीं, नारियल पानी पीने से पथरी भी टूटकर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।

Nariyal Pani Ke Fayde In Pregnancy

डिहाईड्रेशन की समस्या को दूर करे

विशेषज्ञों की राय के अनुसार जब गर्भावस्था के दौरान महिला को थकान या डिहाइड्रेशन की समस्या होती है, तो नारियल इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रोल को बढाना

डॉक्टरो के मुताबिक नारियल वसा रहित और जीरो कोलोस्ट्रोल युक्त होता है। यह महिलाओं में एचडीएल कोलेस्ट्रोल यानी अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है।

पाचन शक्ति में सुधार

नारियल खाने से गर्भवती को फाइबर मिलता है, जिससे पाचन शक्ति सुधरती है और गर्भावस्था के दौरान कब्ज व अन्य पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

चिड़चिड़ाहट कम होना

गर्भावस्था में हार्मोन परिवर्तन के कारण महिला के स्वभाव में बदलाव होता रहता है। ऐसे में नारियल के सेवन से महिला का मूड अच्छा रहता है और उनकी चिड़चिड़ाहट कम हो सकती है।

प्रतिरोधक क्षमता को बढाना

नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान महिला की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ।

पीएच स्तर और रक्तचाप नियंत्रित करना :

ध्यान रहे कि गर्भावस्था के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यकता बढ़ जाती है। ऐसा मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी दस्त के कारण हो सकता है। नारियल पानी में खनिज, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम व फास्फोरस जैसे पांच जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर का पीएच स्तर और रक्तचाप नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

किडनी की समस्या से राहत :

डॉक्टरो के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान शरीर में यूरिक एसिड का स्तर सामान्य रहना चाहिए। ऐसे में नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम और खनिज होने के चलते बार-बार पेशाब आता है। बार-बार पेशाब जाने से शरीर के टॉक्सिन बार निकलते हैं, जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट साफ रहता है। इसके अलावा, यह किडनी की समस्याओं से भी राहत दिलाता है। गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से यूरिन इन्फेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाता है।

एचआईवी व फ्लू जैसे संक्रमण से बचाव  :

ध्यान देने वाली बात यह है कि नारियल पानी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह संक्रमण से बचाव करता है। इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो एचआईवी व फ्लू जैसे संक्रमण होने से बचाता है।

चयापचय को दुरुस्त बनाना :

विशेषज्ञों की राय के अनुसार गर्भावस्था के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के चलते सीने में जलन, अपच और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं। जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि नारियल पानी से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिस कारण इन सभी समस्याओं से राहत मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार, नारियल पानी चयापचय को दुरुस्त करता है और सीने में जलन से राहत दिलाने का प्राकृतिक व कारगर तरीका है।

शिशु के विकास में असरदार :

याद रहे कि नारियल पानी वजन संतुलित रखने में मदद करता है। चूंकि, गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है, ऐसे में आपका अत्यधिक वजन न बढ़े, उसके लिए नारियल पानी भरपूर लाभदायक होता् है। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान शिशु के विकास में भी नारियल पानी फायदा पहुंचाता है।

कोलेस्ट्रोल का स्तर भी संतुलित रहना  :

आधुनिको के अनुसार गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से रक्तचाप भी संतुलित रहता है। यह पोटैशियम, मैग्नीशियम और लॉरिक एसिड का स्तर संतुलित करता है। इससे कोलेस्ट्रोल का स्तर भी संतुलित रहता है। इसके अलावा, नारियल पानी में मौजूद विटामिन, जरूरी प्रोटीन और इलेक्ट्रोलाइट्स शुगर स्तर को भी नियंत्रित करते हैं।

Nariyal Pani Ke Fayde For Skin

स्किन संबंधी परेशानियों को दूर करना

याद रहे कि ड्राई और डल स्किन के लिए तो नारियल का पानी ‘रामबाण’ है। ऐसी स्किन वालों को रोजाना नारियल पानी पीने के अलावा उससे चेहरा भी साफ करना चाहिए। नारियल पानी से स्किन हाइड्रेटेड रहेगी और इस वजह से स्किन संबंधी परेशानियां भी दूर रहेंगी।

स्किन सॉफ्ट व ग्लोइंग का होना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार नारियल का पानी नैचरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और रोजाना इससे चेहरा धोने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है। इसके अलावा यह स्किन से अतिरिक्त ऑइल को बाहर निकालने में मदद करता है। यही वजह है कि जिन लोगों की स्किन ऑइली होती है उन्हें नारियल पानी से चेहरा धोने की सलाह दी जाती है।

दाग धब्बे व कील मुंहासे को दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि स्किन के मामले में नारियल का पानी बेस्ट है। नारियल का पानी चुभती-जलती गर्मी में सिर्फ राहत ही नहीं देता बल्कि स्किन पर जादू-सा असर भी करता है। अगर नारियल के पानी से चेहरा धोया जाए तो हर तरह के दाग-धब्बे और कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं।

स्किन के कालेपन को दूर करना

ध्यान देने वाली बात यह है कि नारियल पानी स्किन के कालेपन को भी दूर करता है। इसलिए अगर धूप के कारण आपकी स्किन काली पड़ गई है तो बस रोजाना नारियल पानी से चेहरा धोएं। आप इसे मुल्तानी मिट्टी, नींबू और और 1 चम्मच चोकर के साथ मिलाकर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो दें। इस तरह स्किन का कालापन तो दूर होगा ही, वह सॉफ्ट भी हो जाएगी।

Download The Above Benefits In Pdf

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW

Lahsun / Garlic Ke Fayde In Hindi (लहसुन के फायदे)

भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन अपने औषधीय गुणों के लिए लोकप्रिय है. आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है| आज हम lahsun/ garlic ke fayde hindi me discuss करेंगे | इस पेज में हम lahsun (garlic) khane ke fayde के साथ साथ kashmiri lahsun ke fayde hindi me भी बताएंगे |

Makhana Ke Fayde In Hindi (मखाने के फायदे)

ड्राई फ्रूट खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आज हम मखाना के फायदे के बारे में जानेंगे।मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। आज हम  makhana khane ke fayde hindi me discuss करेंगे |

Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

मेथी के दानों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं और यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक हैं।मेथी के फायदे असीमित है| आज हम methi ke fayde hindi me discuss करेंगे | इस पेज में हम methi ke fayde के साथ साथ methi ke fayde balo ke liye भी बताएंगे |

Benefits Of Multani Mitti In Hindi (मुल्तानी मिट्टी के फायदे)

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए उत्तम मानी जाती है और इसे चेहरे पर लगाने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।| इस पेज में हम Multani Mitti ke fayde के साथ साथ multani mitti benefits, multani mitti uses, multani mitti for face, Multani mitti for pimples, Multani mitti side effects भी बताएंगे |

Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

मुनक्का (Raisin) या दाख न केवल कई बीमारियों को दूर रखता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है| इस पेज में हम munakka khane ke fayde के साथ साथ benefits of munakka, munakka in hindi, what is munakka, how to eat munakka, benefits of munakka in hindi में भी बताएंगे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *