Jamun Khane Ke Fayde in hindi (जामुन के फायदे)

Jamun Khane Ke Fayde in hindi (जामुन के फायदे)

Fayde

Jamun Ke Fayde In Hindi

Jamun Sirka Ke Fayde

Download the Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

जामुन स्वाद के साथ-साथ कई तरह के गुणों से भरा है। यह स्वाथ्य के साथ-साथ त्वचा के निखार में भी मदद करता है। जामुन का सेवन करने से आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा आप हेल्दी रहते हैं। आज हम jamun ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम jamun ke fayde के साथ साथ jamun ke sirke ke  fayde  भी बताएंगे |

Jamun Ke Fayde In Hindi

मधुमेह रोग को दूर करे-

ध्यान रहे कि मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है. जामुन के बीज सुखाकर पीस लें. इस पाउडर को खाने से मधुमेह में पर्याप्त लाभ होता है.

पाचन क्रिया को ठीक करना-

डॉक्टरो का मानना है कि पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत लाभकारी होता है. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

दस्त में असरदार-

ध्यान रहे कि अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना लाभप्रद रहता है. खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज भरपूर लाभकारी साबित होते हैं.

कैंसर से बचाव-

डॉक्टरो का मानना है कि मधुमेह के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते हैं. इसके अलावा पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना असरदार होता है. इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेना चाहिए.

त्वचा और आँखों के लिए असरदार-

विशेषज्ञों की राय के अनुसार जामुन का त्वचा के रोगों को दूर करने के लिए आंतरिक और बाहय दोनों प्रकार से उपयोग कर सकते है। जामुन की छाल एक अच्छी रक्तशोधक होती है, जो कि खून को साफ़ कर त्वचा के रोगो को दूर करती है साथ ही बाहय रूप से प्रयोग के करने पर जामुन कषाय होने से त्वचा रोग में लाभदायक होता है इसी कारण  जामुन का रस स्किन पर लगाने से पिम्पल्स जैसे विकारो से आराम मिलता है। जामुन का प्रयोग मधुमेह के कारण आँखों पर होने वाले नुकसान से बचने में भी कर सकते है।

डॉक्टरो का मानना है कि बच्चे हो या बड़े, सभी को आंखों से संबंधित परेशानी होती ही हैं। आंखों से संबंधित कई तरह के विकार होते हैं, जैसे- आंखों का दुखना। आप इसमें जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन के 15-20 कोमल पत्तों को 400 मिली पानी में पका लें। जब यह काढ़ा एक चौथाई बच जाए, तो इससे आंखों को धोएं। इससे लाभ होता है।

मुहासें दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि जामुन के रस का उपयोग पिम्पल्स यानि मुंहासों को कम करने किया जाता है। इसके लिए जामुन या इसकी पत्तियों के रस को त्वचा पर लगाने से ये अधिक मात्रा में तैल को त्वचा पर आने से रोकता है जिससे पिम्पल्स जैसी  समस्याओ में आराम मिलता है जामुन में कषाय गुण होने के कारण त्वचा के विकारो में लाभकारी होता है जब इसको बाहय रूप से उपयोग किया जाता है । 

Jamun Sirka Ke Fayde

शुगर का स्तर कंट्रोल करना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार मधुमेह के मरीजों के लिए जामुन का सिरका काफी गुणों से भरपूर होता है और इसे पीने से शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है। इसलिए शुगर के मरीजों को रोजाना जामुन का सिरका पीना चाहिए। इसे पीने से खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ेगा और शुगर कंट्रोल में रहेगी।

पाचन तंत्र हो तंदुरुस्त 

डॉक्टरो का मानना है कि जामुन का सिरका पीने से पाचन तंत्र पर अच्छा असर पड़ता है और पेट संबंधित कई रोगों से राहत मिल जाती है। इसलिए आप कब्ज, गैस या पेट में दर्द होने पर जामुन के सिरके का सेवन करें। एक चम्मच जामुन का सिरका पीते ही आपके पेट को काफी आराम पहुंच जाएगा।

मुंह के छाले को ठीक करना

डॉक्टरो का मानना है कि मुंह में छाले होने पर आप जामुन का सिरका पी लें। जामुन का सिरका पीने से आपके मुंह के छाले तुरंत सही हो जाएंगे। छालों के अलावा मूसड़ों में दर्द होने पर भी अगर जामुन का सिरका पीया जाए तो मसूड़ों का दर्द भी एकदम सही हो जाता है।

खांसी के लिए असरदायक

ध्यान देने वाली बात यह है कि खांसी होने पर आप जामुन का सिरका लें। जामुन का सिरका पीने से खांसी तुरंत ठीक हो जाती है और कफ की समस्या से भी राहत मिल जाती है। खांसी के अलावा गला खराब होने पर भी जामुन का सिरका पीया जाए तो गला एकदम सही हो जाती है।

लीवर के लिए फलदायक

याद रहे कि जामुन का सिरका पीने से लीवर एकदम सही रहता है और अच्छे से कार्य करता है। लीवर के अलावा किडनी के लिए भी जामुन का सिरका लाभकारी साबित होता है।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW

Adrak/ Ginger Ke Fayde In Hindi (अदरक के फायदे)

adrak ke fayde असीमित हैं |आज हम  adrak/ ginger ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम adrak aur shahad ke fayde के साथ साथ adrak ki chai ke fayde भी बताएंगे |

Akhrot Ke Fayde In Hindi (अखरोट के फायदे)

akhrot ke fayde(अखरोट के फायदे) जानने सभी के लिए आवश्यक है | आज हम akhrot के uses व akhrot khane ke fayde hindi में discuss करेंगे|

Alsi Ke Fayde In Hindi(अलसी के फायदे)

स्वास्थ्य की विभिन्न समस्याओं से बचने के लिए अलसी एक रामबाण उपाय है |इस पेज में हम अलसी के फायदों के साथ साथ अलसी के बीज के फायदों के बारे में भी बताएंगे|

Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे)

अनार एक ऐसा फल है जो  कई गुणों से युक्त है| अनार के फायदे अनेको है| इस पेज में हम अनार के फायदों के साथ साथ अनार के जूस व् अनार के छिलको के फायदे हिंदी में बताएंगे |

Badam And Badam Oil Ke Fayde(बादाम के फायदे )

बादाम शुरू से ही हमारे पौष्टिक आहार का हिस्सा रहा है | बादाम रोगन तेल के भी बहुत से फायदे है | इस पेज में हम बादाम ,बादाम के तेल ,बादाम पाक पतंजलि बादाम पाक और प्रेगनेंसी में बादाम के फायदों के बारे में बताएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *