Gud Khane Ke Fayde In Hindi (गुड़ के फायदे)

Fayde

Gud Ke Fayde In Hindi

Gud Chana Khane Ke Fayde

Download the Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

गुड़ भूरे पिले रंग का एक खाद्य पदार्थ है जो की स्वाद में बहुत मीठा होता है | और विभिन्न देशो में खासकर भारत में इसका उपयोग भोजन में बहुत अधिक किया जाता है | स्वादिष्ट होने के साथ ही गुड़ के फायदे ( gud ke fayde in Hindi ) भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक होते है |खासतौर पर सर्दियों में इसका अधिक सेवन किया जाता है| आज हम  gud/ jaggery ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम gud ke fayde के साथ साथ gud or chana khane ke fayde भी बताएंगे |

GUD KHANE KE FAYDE

Gud Ke Fayde In Hindi

मोटापा कम करे

ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें जिंक होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। मर्दों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए जिससे उनके चेहरे की चमक बढ़ेगी तथा गुड़ और चने को एक साथ खाने से शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ता है जो मोटापा कम करने में मददगार होता है। कई मर्द वजन कम करने के लिए जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं उन्हें गुड़ और चने का सेवन जरूर करना चाहिए।

खून की कमी को दूर करना

डॉक्टरो का मानना है कि गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है

पेट के लिए असरदार

इसके विषय में यह भी कहा जाता है कि गुड़ पेट से संबंध‍ कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. अगर आपको गैस या एसिडिटी की शिकायत है तो गुड़ खाने से लाभ मिलेगा. वहीं, गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है. भोजन के बाद गुड़ खाने से डाइजेशन अच्‍छा रहता है. गुड़ खाने से भूख भी खुलती है

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है.

शरीर बनेगा दुरस्त और एक्टिव

ध्यान देने बाली बात यह है कि गुड़ शरीर को दुरस्त और एक्टिव बनाए रखता है. शरीरिक कमजोरी दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

हड्ड‍ियां रहेंगी दुरस्त  

विशेषज्ञों की राय के अनुसार गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है. गुड़ आपके लिए बहुत असरदार साबित हो सकता है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा रेगुलर गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक को लेने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या नहीं होती। बुजुर्गों को गुड़ की रोटी खाने से भी काफी लाभ होगा इसलिए हर खाने में चीनी की जगह गुड़ के सेवन करना अच्छा होगा।

पाचन क्रिया को रखें दुरस्त  

डॉक्टरो का मानना है कि स्‍वादिष्‍ट होने के साथ गुड़ में खून को शुद्ध करने के गुण होते हैं। इससे शरीर के सभी टॉक्सिक सब्सटेन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए गुड़ को खाने से मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है। रेगुलर एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ को खाने से पेट ठीक रहता है। इसके अलावा पेट की गैस की परेशानी वाले लोगों को भी समस्‍या से बचने के लिए खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए इससे गैस दूर होगी ।

सर्दीजुकाम में लाभकारी

याद रहे कि गुड़ सर्दी-जुकाम भगाने में काफी असरदार है. काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. अगर किसी को खांसी की शिकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

डॉक्टरो का मानना है कि गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से इसके सेवन से जुकाम और खांसी में भरपूर आराम मिलता है। जुकाम के दौरान कच्‍चा गुड़ खाने से बचें इसे चाय में या लड्डू बनाकर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा गले में खराश के कारण आवाज बैठ जाने की समस्‍या होने पर दो काली मिर्च, 50 ग्राम गुड़ के साथ खाने से यह समस्या दूर हो जाती है और गले को भी आराम मिलता है।

याद रहे कि गुड़ खाने से खून बढ़ता है और चना स्टैमिना बढ़ता है अगर आपने गुड़ और चना साथ में खाना चालू कर दिया तो कोई रोग नही रहता है और ठंड में गुड़ और चना साथ में खाने के लाभ और बढ़ जाते है क्योंकि यह आपको सर्दी से भी बचाता है

दिमाग के लिए गुणकारी

गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम भी करता है. यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की श‍िकायत है तो रोजाना गुड़ खाने से बहुत फायदा होगा. नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत बना रहेगा और याद्दाश्‍त भी अच्‍छी रहेगी.

पीरियड्स में असरदार

विशेषज्ञों की राय के अनुसार पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात पाने के लिए गुड़ खाना चाहिए. जिन महिलाओं या लड़कियों को पीरियड्स के दौरान पेट दर्द होता है, उनके लिए गुड़ काफी लाभकारी होता है क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते है। गुड़ आपके पाचन को सही रखता है इसलिए पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने से दर्द कम होता है और ये शरीर को गर्म रखने में सहायक बना रहता है।

त्‍वचा की देखभाल

डॉक्टरो का मानना है कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रख उसकी देखभाल में अहम भूमिका निभाता है. जी हां, गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है.

Gud Chana Khane Ke Fayde

दिमाग तेज़ होना

गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है। और इसमें फॉस्फोरस होता है जो दांतो के लिए भरपूर लाभकारी है। इसके सेवन से दांत दुरस्त होते हैं और जल्दी नहीं टूटते।

आयरन की कमी दूर करना

ध्यान देने बाली बात है कि भूने चने खाने से सेहत को काफी सेहतमंद होता है लेकिन जब इनके साथ गुड़ का भी सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए और भी लाभकारी साबित होता हैं। मर्दों के लिए गुड़ और चना खाना काफी असरदार तो होता ही है लेकिन जो महिलाएं सप्ताह में एक बार गुड़ और चना खाती हैं तो उनमें आयरन की कमी नहीं होती। अक्सर पुरूष बॉडी बनाने के लिए जिम में जाकर कसरत करते हैं ऐसे में उन्हें गुड़ और चने का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर को अनेक लाभ मिलते हैं।

दिल से जुडी बीमारी का ठीक होना

यह भी कहा गया है कि जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या होती है। उनके लिए गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए जो इसमें पोटाशियम होता है वो हार्ट अटैक होने से बचाता है। गुड़ और चने में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके रोजाना सेवन से गठिया के रोगी को प्रचुर मात्रा में लाभ होता है।

एनीमिया से बचाव

गुड़ और चना दोनों ही आयरन से भरपूर होते हैं यही कारण है कि एनीमिया से बचने के लिए हमारे लिए यह बेहद मददगार साबित होते है।

खून की कमी को दूर करना

डॉक्टरो का मत है कि गुड़ में उच्च मात्रा में आयरन होता है और भुने हुए चने में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी पाया जाता है। इस प्रकार गुड़ और चने को एक साथ मिलाकर खाने से एनीमिया रोग के लिए बहुत ही अच्छा होता है , और खून की कमी दूर होती है।

कमजोरी दूर भगाना

चने और गुड़ खाने वाला व्यक्ति सदैव जवानी का अहसास करता है। कमजोरी दूर होकर शरीर बढ़िया रहता है। शरीर में बलवीर्य और तेज़ बना रहता है।

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW

Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

अंजीर एक स्वास्थवर्धक और बहुपयोगी फल है | इस पेज में हम  सेहत से  भरपूर अंजीर  के फायदे, अंजीर के  लाभ के बारे में हिंदी में बताएँगे | 

Dahi Khane Ke Fayde In Hindi (दही खाने के फायदे)

दही को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है| यह प्रो-बायोटिक फूड कैल्शियम से भरपूर होता है| इस पेज में हम दही खाने के फायदे के साथसाथ खाली  पेट दही खाने के फायदे भी बताएंगे

Green Tea Benefits In Hindi (ग्रीन टी के फायदे)

ग्रीन टी को हेल्थ के लिए उत्तम माना जाता है और इसे पीने से शरीर को अनगिनत लाभ मिलते हैं। इस पेज में हम ग्रीन टी के बारे में के साथ साथ Green Tea Benefits In Hindi,  patanjali/Himalaya green tea benifits भी बताएंगे

Benefits Of Kalonji Ke Fayde In Hindi (कलौंजी के फायदे)

कलौंजी से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ साथ यह गुणो की खान भी है। इसे बहुत से लोग काला जीरा तो बहुत लोग प्याज का बीज भी कहते है लेकिन ऐसा नहीं है। इस पेज में हम कलौंजी के फायदे के साथसाथ kalonji benefits , what is kalonji , kalonji ke fayde, kalonji oil benefits , kalonji oil for hair के फायदे भी बताएंगे 

Kela Khane Ke Fayde In Hindi (केला खाने के फायदे)

दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल केला पोषक तत्वों का खजाना है. केला खाने से कई तरह के फायदे हैं, . इस पेज में हम kela khane ke fayde के साथसाथ kela khane ka sahi time, benefits of banana shake in hindi भी बताएंगे 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *