Benefits Of Multani Mitti In Hindi (मुल्तानी मिट्टी के फायदे)

Fayde

What Is Multani Mitti

Multani Mitti Benefits

Multani Mitti For Face

Multani  Mitti  For Pimples

Multani Mitti Side Effects

Download the Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

यह एक प्रकार की मिट्टी है। इसमें किसी भी तेल या तरल पदार्थ को बेरंग करने की क्षमता होती है। इसी के साथ मुल्तानी मिट्टी में ऑयल और ग्रीस को सोखने की खासियत भी होती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए उत्तम मानी जाती है और इसे चेहरे पर लगाने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, कि मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti ke Fayde) न सिर्फ त्वचा के लिए, बल्कि बालों और स्वास्थ्य के लिए भी हैं। आज हम Multani Mitti ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम Multani Mitti ke fayde के साथ साथ multani mitti benefits, multani mitti uses, multani mitti for face, Multani  mitti  for pimples, Multani mitti side effects भी बताएंगे |

What Is Multani Mitti

मुल्तानी मिट्टी को इंग्लिश में फुलर्स अर्थ (fuller’s earth in hindi) कहते हैं। मुल्तानी मिट्टी मुख्य रूप से हाइड्रेटेड एल्यूमीनियम सिलिकेट्स का रूप हैं, जिसमें मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे धातु के अणु होते हैं। इस मिट्टी में मोंटमोरिल्लोनाइट (Montmorillonite) के अलावा एटापुलगाइट (attapulgite) और पैलगोरोसाइट (palygorskite) जैसे प्रमुख खनिज भी शामिल हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी को निकालती है और त्वचा में होने वाले किसी भी प्रकार की खुजली से राहत दिलाती है।  

Multani Mitti Benefits

मुलतानी मिट्टी के फायदे निम्न है

1.विशेषज्ञों की राय के अनुसार गुलाब जल को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. पेस्ट को तब तक चेहरे पर लगा रहने दें जब तक वो सूख न जाए. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है.

2. यह भी कहा गया है कि पुदीने की कुछ पत्तियों को मिक्सर में पीस लीजिए. इसमें कुछ मात्रा में दही मिला लीजिए. इस पेस्ट को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

3. मुलतानी मिट्टी में बादाम के कुछ टुकड़ों को कूटकर डाल दीजिए और उसी में कुछ मात्रा में दूध मिला लीजिए. इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा कोमल भी बना रहेगा और साफ भी हो जाएगा.

4.चंदन पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस मिला लीजिए. अब इसे मुलतानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

5. ध्यान देने वाली बात यह है कि पपीते के एक चम्मच गूदे और एक से दो बूंद शहद को मुलतानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को लगाने से चेहरा निखर जाएगा.

Multani Mitti For Face

1.ध्यान रहे कि रातभर २ बादाम पानी थोड़े से दूध में भिगो दें। फिर सुबह उसे पीस कर उसमें मुल्‍तानी मिट्टी और जरुरत के हिसाब से और दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम और साफ बनता है।

2. मुल्‍तानी मिट्टी और रोज वॉटर मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का पीएच बैलेंस होगा और प्राकृतिक रूप से तेल कम हो जाएगा।

3. मुल्‍तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्‍वचा को फ्रेश लुक प्रदान करता है। मुल्‍तानी मिट्टी चेहरे के हर रोग को दूर करती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयां हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइये।

4. २ चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पावडर मिक्‍स करें। अगर एक्‍सट्रा ग्‍लो चाहिये तो उसमें थोड़ा सा हल्‍दी मिला लीजिये। इस पैक को चेहरे पर १० मिनट तक के लिये लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा साफ कर लें।

5. विशेषज्ञों के अनुसार चेहरे को टोन करने के लिये आधा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी, १ चम्‍मच दही और एक अंडे का सफेद भाग लीजिये। इसे मिक्‍स कर के चेहरे पर २० मिनट तक लगाइये। फिर गरम पानी से धो लें।

Multani  Mitti  For Pimples

1.ध्यान रहे कि यह आपकी त्वचा पर खनिजों की समृद्ध सामग्री के साथ जमी हुई गंदगी को खत्म करने में मदद करती है।

2.ध्यान देने वाली बात यह है कि आपकी त्वचा के तेल के अत्यधिक उत्पादन को समाप्त करने में मदद करती है जिससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

3.मुल्तानी मिट्टी मैग्नीशियम क्लोराइड का एक समृद्ध स्रोत है, जो मुँहासे से लड़ने में मदद करता है और ब्रेकआउट को रोकता है।

4.वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि यह एक बेहतरीन एक्सफोलीएटिंग एजेंट भी है और आपके रोम छिद्रों को बंद रख कर मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है।

5.यह भी कहा जाता है कि फुलर अर्थ या मुल्तानी मिट्टी मुंहासों के निशान और त्वचा की रंजकता को कम करने में मदद करती है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में चमक आती है।

Multani Mitti Side Effects

1.डॉक्टरो का मानना है कि मुल्तानी मिटटी की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें. इससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है.

2. ध्यान रहे कि अगर आप मुल्तानी मिट्टी के दुष्प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में बादाम का दूध और गुलाब जल मिलाकर लगा सकते हैं.

3. जिन लड़कियों की त्वचा ड्राई या सेंसिटिव होती है उन्हें कभी भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है.

4. ध्यान देने वाली बात यह है कि कभी भी अपने चेहरे पर अधिक मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ना करें. अधिक मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन जैसी समस्याएं हो सकते हैं.

Download the above Benefits in PDF

कुछ और हैरान करने वाले फायदे ज़रूर देखें

CLICK BELOW

Adrak/ Ginger Ke Fayde In Hindi (अदरक के फायदे)

adrak ke fayde असीमित हैं |आज हम  adrak/ ginger ke fayde hindi me discuss करेंगे |  इस पेज में हम adrak aur shahad ke fayde के साथ साथ adrak ki chai ke fayde भी बताएंगे |

Akhrot Ke Fayde In Hindi (अखरोट के फायदे)

akhrot ke fayde(अखरोट के फायदे) जानने सभी के लिए आवश्यक है | आज हम akhrot के uses व akhrot khane ke fayde hindi में discuss करेंगे|

Alsi Ke Fayde In Hindi(अलसी के फायदे)

स्वास्थ्य की विभिन्न समस्याओं से बचने के लिए अलसी एक रामबाण उपाय है |इस पेज में हम अलसी के फायदों के साथ साथ अलसी के बीज के फायदों के बारे में भी बताएंगे|

Anar/ Anar Juice Ke Fayde In Hindi( अनार/अनार जूस के फायदे)

अनार एक ऐसा फल है जो  कई गुणों से युक्त है| अनार के फायदे अनेको है| इस पेज में हम अनार के फायदों के साथ साथ अनार के जूस व् अनार के छिलको के फायदे हिंदी में बताएंगे |

Badam And Badam Oil Ke Fayde(बादाम के फायदे )

बादाम शुरू से ही हमारे पौष्टिक आहार का हिस्सा रहा है | बादाम रोगन तेल के भी बहुत से फायदे है | इस पेज में हम बादाम ,बादाम के तेल ,बादाम पाक पतंजलि बादाम पाक और प्रेगनेंसी में बादाम के फायदों के बारे में बताएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *