Anjeer Ke Fayde /Labh In Hindi (अंजीर के फायदे)

Fayde

Anjeer Ke Fayde In Hindi

Download the Benefits in PDF

कुछऔरहैरानकरनेवालेफायदेज़रूरदेखें

अंजीर एक स्वास्थवर्धक और बहुपयोगी फल है |anjeer ke fayde (अंजीर के फायदे) अनगिनत है| यह कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है, और यह बहुत सारे लाभकारी पोषक तत्व रखता है। इस पेज में हम  सेहत से  भरपूर अंजीर के फायदे, अंजीर के लाभ के बारे में बताएँगे | 

Anjeer Ke Fayde In Hindi

वजन कम करने में सहायक

अंजीर एक तरह का सूखा मेवा हैं. जिसके हमारे शरीर के लिए बहुत ही असरदार हैं। अंजीर न केवल हमारे शारीरक बल्कि हमारे मानसिक विकास के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं. अंजीर हमारे शरीर के अनेक विकारो को भी दूर करता हैं। अंजीर के अंदर फाइबर खूब मात्रा में पाया जाता है और इसको खाने से वजन को कम किया जा सकता हैं।

डॉक्टरो का मानना है कि अगर कोई वजन कम करने के बारे में सोच रहा है, तो अंजीर की मदद ले सकता है। अंजीर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है। साथ ही सूखे अंजीर के फल में फैट बहुत कम (0.56%) होता है। इसलिए, यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है । यही कारण है कि अंजीर खाने के लाभ में वजन का घटना भी शामिल है।

ब्लड प्रेशर को सही रखना

विशेषज्ञों के अनुसार अंजीर के फल को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी होता है और इस फल को खाने से ब्लड प्रेशर को कम और नियंत्रण में रखा जा सकता है। अंजीर के अंदर पोटैशियम और सोडियम मौजूद होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को सही रखने का काम करते हैं। साथ ही इस फल को खान से हाइपर टेंशन की समस्या भी नहीं होती है और इंसान तनाव ठीक रहता है और अंजीर को खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसके अलावा अंजीर को खाने से यूरिन से जुड़ी परेशानियों से भी राहत मिलती है।

कब्ज से छुटकारा

डॉक्टरो का मानना है कि अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं जो फाइबर की मदद से पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ बना रहता है और सही से कार्य करता है। पाचन तंत्र सही होने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पेट हमेशा साफ रहता है। नियमित रुप से इस फल को खाने से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं से राहत मिल जाती है।

अंजीर का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करता है और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दो-तीन अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह ऐसे ही या फिर शहद के साथ खाएं। पाचन तंत्र को बेहतर करने और कब्ज से राहत पाने लिए फाइबर की जरूरत होती है। जो, अंजीर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए, जब अंजीर का सेवन किया जाता है, तो इसमें मौजूद फाइबर, मल को इकट्ठा करके बाहर निकालने में सहायता करता है। पेट को साफ करने में सक्षम होने की वजह से पेट के लिए अंजीर फायदेमंद हो सकता है। इसकी पुष्टि एनसीबीआई (नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च पेपर से होती है।

हड्डियां मजबूत होना

अंजीर के अंदर कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जिसकी वजह से अंजीर को खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत रहती है। साथ में ही अंजीर का सेवन करने से हड्डियों का विकास भी बढ़िया होता है। इसलिए अंजीर के फल को बच्चों की हड्डियों के विकास के लिए उत्तम माना गया है अंजीर का सेवन करने से बालों के लिए भी लाभकारी होता हैं। अंजीर में मैग्नीशियम, विटामिन-सी और ई जैसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। अंजीर के सेवन से बालों की समस्या जैसे रुसी, बालों का झड़ना भी कम हो जाता हैं।

हृदय के लिए असरदार

अंजीर का सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल में सुधार आ सकता है। इस रिसर्च में यह देखा गया है कि अंजीर का सेवन करने से हृदय के लिए लाभदायक उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन  में इजाफा होता है। अंजीर का यह गुण हृदय के लिए वसा कोशिकाओं से पैदा होने वाले जोखिम को कम कर सकता है ।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना

विशेषज्ञों की राय के अनुसार अंजीर की पत्तियों में हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जिसके चलते यह ट्राइग्लिसराइड नामक लिपिड सीरम के स्तर कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोत्तरी कर सकता है|

लिवर के लिए

अंजीर फल के साथ-साथ उसके पत्ते भी सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं, क्योंकि लिवर को स्वस्थ रखने में अंजीर के पेड़ की पत्तियों को कारगर पाया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, अंजीर की पत्तियों में हेप्टोप्रोटेक्टिव (लिवर सरंक्षण) गुण पाया जाता है, जो हानिकारक तत्वों से लिवर की रक्षा कर सकता है। स्वस्थ लिवर के लिए अंजीर की पत्तियों के पाउडर का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा, अंजीर की पत्तियों की चाय बनाकर इसके लाभ लिए जा सकते हैं।

डायबिटीज के लिए

अंजीर के पत्तों में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए असरदार है। वैज्ञानिको के रिसर्च से यह पता चलता है कि अंजीर की पत्तियों में एथिल एसीटेट अर्क पाया जाता है। यह अग्नाशय की बीटा कोशिकाओं के जरिए इन्सुलिन उत्पादन को उत्तेजित करके एंटीडायबिटिक प्रभाव दिखा सकता है। इसलिए, अंजीर खाने के फायदे में डायबिटीज से बचाव भी शामिल है।

डायबिटीज के प्रभाव को कम करने के लिए अंजीर के पत्तों की चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं। अंजीर की चार-पांच पत्तियों को गर्म पानी में उबाल लें और उसे उबालकर पिएं। इसके अलावा, अंजीर के पत्तों को पहले सुखा लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर की चाय बनाकर पिएं।

कैंसर से बचाव

डॉक्टरो का मानना है कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और इसके इलाज के लिए व्यापक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत होती है, लेकिन खान-पान और दिनचर्या का ध्यान रखकर इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। अंजीर का सेवन कैंसर से बचाव में लाभकारी हो सकता है। अंजीर का फल पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

एक अन्य शोध के अनुसार, अंजीर के लेटेक्स में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम पाया जाता है, जिसमें एंटीकैंसर प्रभाव होता है। इसलिए, इसके प्रति कैंसर कोशिका लाइन संवेदनशील हो सकती है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अंजीर का सेवन पेट में मौजूद कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा पैदा कर सकता है। वैज्ञानिकों के रिसर्च के अनुसार, अंजीर का लेटेक्स ट्यूमर के विकास को बाधित कर सकता है। इसलिए, नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से कैंसर से बचा जा सकता है।

रक्तचाप को  रखे  संतुलित

कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की गई है कि अगर नियमित रूप से अंजीर का सेवन किया जाए, तो रक्तचाप को संतुलित रखा जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स, फिनोल और पोटैशियम मिलकर उच्च रक्तचाप की आशंका को कम कर उसे संतुलित बनाए रख सकते हैं। रक्तचाप को संतुलित रखकर अंजीर के यौगिक कोरोनरी हार्ट डिसीज यानी हृदय संबंधी पुरानी बीमारियों से रक्षा में भी कारगर साबित हो सकते हैं।

ऊर्जा का स्रोत

दिनभर की भागदौड़ के लिए शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है। इस ऊर्जा को कायम रखने के लिए भोजन के साथ अपनी डायट में अंजीर को भी शामिल करना बेहतर हो सकता है। सूखे अंजीर में 249 कैलोरी पाई जाती है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल सकती है। इसलिए, अंजीर खाने के फायदे में ऊर्जा का स्तर बेहतर रखना भी शामिल है।

Download the above Benefits in PDF

कुछऔरहैरानकरनेवालेफायदेज़रूरदेखें

CLICK BELOW

Methi Ke Fayde Hindi Me (मेथी के फायदे)

मेथी के दानों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं और यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक हैं।मेथी के फायदे असीमित है| आज हम methi ke fayde hindi me discuss करेंगे | इस पेज में हम methi ke fayde के साथ साथ methi ke fayde balo ke liye भी बताएंगे |

Benefits Of Multani Mitti In Hindi (मुल्तानी मिट्टी के फायदे)

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए उत्तम मानी जाती है और इसे चेहरे पर लगाने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं।| इस पेज में हम Multani Mitti ke fayde के साथ साथ multani mitti benefits, multani mitti uses, multani mitti for face, Multani mitti for pimples, Multani mitti side effects भी बताएंगे |

Munakka Khane Ke Fayde In Hindi (मुनक्का के फायदे)

मुनक्का (Raisin) या दाख न केवल कई बीमारियों को दूर रखता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है| इस पेज में हम munakka khane ke fayde के साथ साथ benefits of munakka, munakka in hindi, what is munakka, how to eat munakka, benefits of munakka in hindi में भी बताएंगे |

Nariyal Pani Ke Fayde In Hindi (नारियल पानी के फायदे)

नारियल पानी एक बहुत ही स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला प्राकृतिक पेय है। यह केवल आपको ताजगी ही नहीं देता बल्कि इस में कई सारे स्वास्थवर्धक गुण भी छुपे हैं। नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे माने जाते है। नारियल पानी का सेवन गर्मियों में अधिक किया जाता है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है |nariyal pani peene ke fayde असीमित है| इस पेज में हम nariyal pani ke fayde के साथ साथ nariyal pani ke fayde in pregnancy, nariyal pani ke fayde for skin भी बताएंगे

Saunf Ke Fayde In Hindi (सौंफ के फायदे)

सौंफ में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिनका सेहत पर काफी सकारात्मक असर होता है। इस पेज में हम Saunf ke fayde के साथ साथ saunf in English, saunf meaning, saunf ke fayde, saunf benefits in hindi , saunf weight loss benefits in hindi, saunf ka pani ke fayde भी बताएंगे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *