Khansi Ke Gharelu Upay In Hindi (खांसी का घरेलू इलाज)

Dadi Naani ke Nuskhe

Khansi In English

Khansi Ki Dawa And Khansi Ke Gharelu Upay In Hindi

Balghami Khansi Ka Ilaj And Sukhi Khansi Ka Ilaj

Kali Khansi

Download the Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

खांसी मनुष्य में होने वाली एक आम बीमारी है। यह सभी मौसम में उत्पन्न हो सकती है। सर्दी के मौसम में यह सभी उम्र के व्यक्तियों को ज्यादा परेशान करती है। खांसी से जितनी परेशानी बच्चों तथा बुजुर्गों को होती है उतनी ही परेशानी व्यस्को में भी देखी गई है। आम खांसी मुख्यतः हमारे शरीर में मौजूद बाहरी पदार्थ जैसे सूक्ष्म जीव, तरल पदार्थ, बलगम इत्यादि को बाहर निकालने के लिए उत्पन्न होती है।आम खांसी 2 से 4 दिनों तक होकर ही खत्म हो जाती है। कभी कभी आम खांसी में भी दवाइयां तथा घरेलू उपचार की जरूरत पड़ सकती है। इस पेज में हम khansi ke gharelu upay in hindi के साथ साथ khansi in English, balghami khansi ka ilaj, kali khansi, sukhi khansi ka ilaj भी बताएंगे|

Khansi In English

A sudden, noisy, and violent expulsion of air from the chest, caused by irritation in the air passages, or by the reflex action of nervous or gastric disorder, etc.

Khansi Ki Dawa And Khansi Ke Gharelu Upay In Hindi

दूध और हल्दी

विशेषज्ञों की राय के अनुसार बहुसंख्यक भारतीय रसोई में पाया जाने वाला एक आवश्यक घटक, हल्दी में एक दुरस्त एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है. गर्मी के दूध में हल्दी मिलाया जाना सर्दी और खांसी से लड़ने के लिए एक आम और प्रभावी धन्यवाद हो सकता है.

हनी और ब्रांडी

यह भी कहा गया है कि ब्रांडी को आपकी छाती को गर्म रखने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ाता है और ब्रांडी में शहद गायब होने से खांसी से लड़ने में मदद मिलती है.

नमकपानी से गरारे करें

डॉक्टरो का मानना है कि यह एएन पुरानी चिकित्सा सहायता है जो प्रभावी रूप से खांसी और सर्दी का इलाज करती है. इस नमक-पानी में हल्दी मिलाना भी असरदार है.

गुनगुना पानी

डॉक्टरो का मानना है कि लू लगने पर गर्म पानी पिएं क्योंकि यह आम सर्दी, खांसी और गले की खराश से लड़ने में मदद करता है. गर्म पानी गले के भीतर की सूजन को कम करता है और शरीर से तरल पदार्थ और इन्फेक्शन को फिर से भरने में मदद करता है.

Balghami Khansi Ka Ilaj And Sukhi Khansi Ka Ilaj

काली मिर्च और देशी घी 

ध्यान रहे कि काली मिर्च और देशी घी बलगम वाली खाँसी के लिए रामबाण इलाज होता है। एक चम्मच देशी घी में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिला लें और अब इस मिश्रण को हलकी आंच पर गर्म करें। जब घी अच्छे से पक जाए तो दिन में कम से कम 3 बार इसका सेवन करें। इसका सेवन करने से सारा बलगम निकल जाता हैं और खांसी भी ठीक हो जाती है।

तुलसी और शहद 

डॉक्टरो का मानना है कि तुलसी प्राकृतिक गुणों की खान होती है और ये आसानी से उपलब्ध भी है। तुलसी के पत्तों का रस निकालकर शहद में मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अंगुली से दिन में 5 -6 बार चांटे। ऐसा करने से गले के बलगम वाली खांसी में आराम मिलता है।

अदरक और शहद 

डॉक्टरो का मानना है कि अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो बलगम को सहज करके गले से नीचे उतार देता है और जो मल के रास्ते निकल जाता है। अदरक को छीलकर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें। अब इन टुकड़ो को हलकी आंच पर पका लें। अब इन टुकड़ों को एक कटोरी शहद में डुबो दें। अब इन टुकड़ों को दिन में 4 – 5 बार चूसें। ऐसा करने से सारा बलगम निकलकर खाँसी ठीक हो जाती है।

अदरक का रस

आधुनिको का मत है कि अदरक खांसी के लिए नेचुरल दवाई है. अदरक के कुछ कुछ टुकड़े 1 कप पानी में उबाल लें, फिर इसमें 2 चम्मच शाद मिलाएं और इसे दिन में 2-3 बार पियें. खांसी में जरुर आराम मिलेगा. इसके अलावा आप अदरक कुछ टुकड़े ऐसे ही चबा सकती है.

लहसुन खांसी को दूर करें

डॉक्टरो का कहना है कि लहसुन में antibacterial property होती है जो खांसी दूर करने में सहायक होती है. 1 कप पानी में 2-3 लहसुन की कलिया डालकर उबालें. इसे थोडा ठंडा कर इसमें शहद डालें और पी लें.

गरम दूध का उपयोग        

ध्यान देने वाली बात यह है कि गरम दूध से कफ में आराम मिलता है साथ ही ये सीने के दर्द को भी कम करता है. 1 गिलास दूध में 2 चम्मच शहद मिला कर पियें. इसे आप रात को सोने से पहले पियें. इससे खांसी में आराम मिलेगा.

Kali Khansi

डॉक्टरो का मानना है कि काली खांसी एक अत्यधिक संक्रामक बैक्टीरियल इंफेक्शन है। यह बोर्डेटेला पेट्यूसिस नामक बैक्टीरिया के कारण होती है, जो सांस की नालियों में इंफेक्‍शन फैलाता है। काली खांसी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में काफी तेजी से फैलती है। यह मुख्य रूप से बच्चों में होती है, लेकिन जवान और बुजुर्ग भी इससे प्रभावित हो सकते हैं। बैक्टीरिया से संक्रमित होने के लगभग 7 से 10 दिन बाद काली खांसी के शुरुआती लक्षण और संकेत दिखाई देने शुरू हो जाते हैं। शुरुआत में कॉमन कोल्‍ड की तरह ही लक्षण होते हैं, जैसे हल्की खांसी, छींक आना, नाक बंद होना, नाक बहना और हल्का बुखार होना।

ध्यान रहे कि अगर इंफेक्शन का समय पर ट्रीटमेंट ना किया जाए तो खांसी बार-बार और तेजी से बढ़ने लगती है और सांस लेते समय गले से तेज घरघराहट की आवाज आने लगती है। इसके साथ ही आपको उल्टियां भी हो सकती हैं। 6 महीने से कम उम्र के बच्चों में काली खांसी होने की संभावना काफी ज्यादा होती है। पब्लिक हेल्थ ओन्टारियो द्वारा किए गए एक स्‍टडी के अनुसार, ओन्टारियो में खांसी के मामलों को पहले से जाना जाता है, जो बीमारी और बीमारी के फैलने से बचाने के लिए अप-टू-डेट वैक्सीनेशन के महत्व को मजबूत करता है।

Download the above Nuskhe in PDF

कुछ और हैरान करने वाले नुस्खे ज़रूर देखें

CLICK BELOW

Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Hindi Me

कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, घने और शाइनी हों। छोटे बालों को लंबा करने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं। कभी बालों में तेल लगा कर चोटी गूंथते हैं तो कभी पार्लर के महंगे- महंगे पैकेज पर जेब खाली करते हैं। मगर इसके बाद भी बालों के लंबा होने की कोई गारंटी नहीं होती। इस पेज में हम baal lambe karne ke gharelu nuskhe hindi me के साथ साथ baal lambe karne ke tips और baal lambe karne ke upay बताएंगे |

Evion 400 Uses

Evion 400 Capsule का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है: एवियन ४०० uses(evion 400 uses) के साथ साथ evion lc uses and evion tablet, evion 400 uses for hair, evion lc uses and evion tablet, evion 400 uses for hair, evion 200, .evion cream के बारे में भी बताएंगे

Ghutno Ka Dard Ka Ilaj In Hindi

जोड़ों का दर्द हो या फिर घुटनों का दर्द हर कोई इससे छुटकारा पाने की कोशिश करता है। इसलिए जरूरी है कि इससे जल्द से जल्द छुटकारा पा सकें। इस पेज में हम आपको, ghutno ka dard ka ilaj in hindi के साथ साथ, ghutno ka dard by raji

Gora Hone Ke Ghrelu Nuskhe

हम आपको कुछ अचूक घरेलू उपाय बतायेंगे जिनसे आपका face glow करने लगेगा| इस पेज में हम आपको gora hone ke  desi nuskhe के साथ साथ gharelu nuskhe in hindi for glowing face, gora hone ki tips hindi me, gora hone ke liye gharelu upay in hindi और  skin glowing tips in hindi  भी बताएंगे

Jodo Ka Dard Ka Ilaj In Hindi

यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, इस पेज में हम आपको जोड़ो के दर्द(jodo ka dard) का इलाज से जुडी  जानकारी देंगे | यहाँ jodo ka dard, jodo ke dard ka ilaj, के साथ साथ , jodo ke dard ka ayurvedic ilaj भी बताएंगे |

Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay (पेट साफ़ करने के घरेलू उपाय)

आजकल बहुत छोटी उम्र से ही पेट की बीमारियां लोगों को होने लगी है। वर्तमान में बहुत अधिक लोगों को सही से पेट साफ ना होना, छाती के नीचे दर्द, सिर दर्द और गैस की समस्याएं हैं। इस पेज में हम pet saaf karne ke gharelu upay के साथ साथ pet saaf hone ke upay, pet saaf karne ke gharelu upchar, pet saaf karne ke nuskhe, pet saaf kaise kare भी बताएंगे

Sir Dard Ke Gharelu Upchar/Nuskhe In Hindi

कभी ना कभी सिर दर्द(sir dard) से आप भी परेशान हुए होंगें, है ना? यह एक बहुत ही आम शिकायत है, जो बच्चे बड़े किसी को भी होती है| sir dard कई बार इतना तकलीफ़देह हो जाता है कि इसे सहना मुश्किल हो जाता है| इस पेज में हम sir dard ke karan, sir dard ke gharelu nuskhe  के साथ साथ sir dard ke gharelu nuskhe in hindi, sir dard ke prakar, sir dard ke upay भी बताएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *